PM Fasal Bima Yojana Last Date 2024

PM Fasal Bima Yojana Last Date: पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करने से पहले सभी किसानों को इस योजना की लास्ट डेट के बारें में पता होना चाहिए। यदि आप PM Fasal Bima Yojana Last Date के बाद बीमा करवाते है या बैंक आपकी फसल का बीमा लास्ट डेट के बाद करता है तो आपको बीमा का क्लेम नहीं दिया जाएगा।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana में हजारों किसान इस लिए परेशान होते रहते है क्योंकि उनकी बैंक के द्वारा फसल बीमा लास्ट डेट के बाद किया जाता है। इसलिए आपको बैंक में जाकर इस बात की जानकारी देनी होती की आपका फसल बीमा लास्ट डेट से पहले ही किया जाए।

PM Fasal Bima Yojana Last Date

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 में खरीफ की फसल और रबी की फसल के लिए बीमा करने की लास्ट डेट अलग अलग होती है। इसके साथ ही आप बागवानी फ़सले जो साल भर के लिए होती है जैसे गन्ने की फसल, कपास, जुट आदि के लिए भी बीमा करवा सकते है। फसल बीमा करवाने के लिए दोनों सीजन की फसलों के लिए लास्ट डेट नीचे बताई गई है। –

फसलेलास्ट डेट
खरीफ – बाजरा, ज्वार, मक्का, मूंग, मोठ ग्वार, चंवला, उडद, अरहर, सोयाबीन, तिल, धान, कपास, एवं मूंगफलीखरीफ की फसल जून जुलाई महीने में बोई जाती है। इस फसल का बीमा करने की लास्ट डेट 31 जुलाई रखी गई है। इस तिथि से पहले आपको अपना बीमा जरूर करवा लेना है। अन्यथा आपको क्लेम नहीं दिया जाएगा।
रबी – गेहूं, जौ, चना, सरसों, तारामीरा, जीरा, धनिया, इसबगोल, मैथी,रबी – मक्का एवं मसूररबी की फसल देश के अधिकांश भाग में अक्टूबर से दिसंबर महीने में लगाई जाती है। इस फसल का बीमा करने की लास्ट डेट 15 दिसंबर होती है। इस तिथि के बाद बीमा करने वाले किसानों को क्लेम नहीं दिया जाएगा।

फसलों का बीमा करवाने की प्रक्रिया

  • पीएम फसल बीमा योजना में कोई भी किसान अपनी मर्जी से बीमा प्रीमियम ले सकते है।
  • किसी भी बैंक से अपनी कृषि पर किसान क्रेडिट कार्ड लेने वाले किसानों की फसल बीमा संबंधित बैंक के द्वारा अपने आप ही कर दिया जाता है। यदि आप फसल का बीमा नहीं करवाना चाहते है तो बीमा की लास्ट डेट से 7 दिन पूर्व बैंक में जाकर सूचित करना होगा।
  • बीमा केसीसी वाले किसान अपनी फसल का बीमा नजदीकी बैंक, सहकारी समिति/जन सेवा केन्द्र (सीएससी)/पोस्ट ऑफिस/बीमा कंपनी से करवा सकते है।
  • फसल बीमा करवाने के बाद यदि आपकी फसल किसी भी कारण से खराब होती है, तो इसका मूववजा बीमा कंपनी के द्वारा दिया जाएगा।
  • फसल कटाई के 14 दिनों बाद भी फसल आकस्मिक बारिश या अन्य कारण से नष्ट होती है तो इसका मुआवजा बीमा कंपनी देगी।
  • फसल खराब होने के 72 घंटे के अंदर किसान को बीमा कंपनी को सूचित करना होगा।

इस लेख में हमने PM Fasal Bima Yojana Last Date के बारें में विस्तार से जानकारी दी है। यह जानकारी सभी किसानों तक जरूर पहुचाएं, क्योंकि बीमा कंपनी और बैंक दोनों मिलकर किसानों को लूटते है। बैंक के द्वारा बीमा करने की लास्ट डेट निकलने के बाद बीमा किया जाता है, और बीमा का प्रीमियम का पैसा किसान के खाते से काटते है।

लेकिन जब किसान की फसल खराब होती है और मुआवजा देने की बात आती है तो बीमा कंपनी कहती है की अपने फसल का बीमा लास्ट डेट के बाद करवाया है। लेकिन तजुब की बात तो यह है की बेचारे किसानों को बीमा करने के बारें में पता ही नहीं होता है। केसीसी बैंक के द्वारा बीमा किया जाता है। इसलिए सभी किसानों को अब जागरूक होना होगा। और बैंक में जाकर लास्ट डेट से पहले अपनी फसल का बीमा जरूर करवाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Close This Ads